फ्री फेसबुक अपडेट्स के लिए अभी लाइक करें..

बदलते मौसम में ध्यान रखे ये 5 बातें

भारत एक ऋतु प्रधान देश है और हर दो महीने के बाद हमारे देश में ऋतु बदल जाती है जिनका क्रम शिशिर बसन्त ग्रीष्म वर्षा शरद हेमन्त होता है । जब भी ऋतु बदलती है तो मौसम भी बदलता है और बदलता हुआ मौसम शरीर को रोगो के चँगुल में फसा देता है । कई बार ये रोग छोटे मोटे होते हैं और कई बार उचित ध्यान ना रखने के कारण हम किसी गम्भीर रोग से बीमार हो जाते हैं । अतः बहुत जरूरी है कि ऋतु बदलने के समय हम कुछ बातों का ध्यान रखें । क्या हैं ये खास बातें आइये जानते हैं इस पोस्ट में

1 :- मौसम बदलते समय बहुत ठण्डा पानी नही पीना चाहिये । ठण्डा पानी वैसे तो किसी भी समय पीना उचित नही होता किंतु विशेष रूप से मौसम बदलने के समय ठण्डा पानी शरीर की समस्त प्राकृतिक क्रियाओं को अवरुद्ध कर देता है । अत: उचित है कि ठण्डा पानी ना पीकर ताजा अथवा गुनगुना पानी पिया जाये ।
2 :- मौसम बदलने के समय मौसम में एलर्जी की बीमारी फैल जाती है जिस कारण बहुत से लोगों को साँस लेने में और छींक आदि की समस्या हो जाती है । अतः जरूरी हो जाता है कि ऐसे समय में एलर्जी से बचा जाये । नियमित रूप से रात को सोते समय हल्दी वाला दूध पीने से शरीर की शक्ति बढ़ती है और शरीर एलर्जी की समस्या से बचा रहता है ।

3.प्रकृति का नियम है कि हर बार जब भी कोई मौसम बदलता है तो हर मौसम के हिसाब से कुछ विशेष जीवाणु और बैक्टिरिया मौसम में फैलते हैं जो कि बड़ी सँख्या में लोगो को बीमार बनाते हैं । इन सबके प्रकोप से बचने के लिये चाहिये कि पूरी आस्तीन के कपड़े पहने और शरीर को अच्छे से ढक कर रखें ।

4 :- दुसरे लोगों को, जिनसे आपने हाथ मिलाया हो या किसी और तरह से सम्पर्क में आये हों यदि उनको कोई संक्रमण हुया है तो उस संक्रमण से खुद को बचाने के लिये कुछ भी खाने से पहले अपने हाथों को किसी अच्छे सैनीटाइजर से जरूर धोना चाहिये ।
5 :- किसी भी तरह से खुद को शारीरिक रूप से अस्वस्थ महसूस होने पर किसी चिकित्सक को जरूर दिखा लेना चाहिये ।
इस प्रकार मित्रों ये बहुत छोटी छोटी सी मगर बहुत ही जरूरी बाते हैं जिनको ध्यान रखकर और अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में अपनाकर हम बदलते हुये मौसम में खुद को बीमारियों की चपेट में आने से बचा सकते हैं ।

फ्री फेसबुक अपडेट्स के लिए अभी लाइक करें..