फ्री फेसबुक अपडेट्स के लिए अभी लाइक करें..

विटामिन्स, फोलिक एसिड से भरपूर होता है अनार।

बदलती लाइफ स्टाइल अधिकांश लोगों के फिटनेस की बैंड बजाकर रख दी है। अधिकांश लोग कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो अनार आपकी समस्या का समाधान है। अनार में मुख्य रूप से विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट पाये जाते  हैं। आइए जानें अनार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में।

आपको बता दें अनार एन्टीऑक्सिडेंट और पॉलिफिनॉल का स्टोर हाउस होता है, जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करके फ्री रैडिकल्स के प्रभाव को कम करने के साथ दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। अगर आपको अनार को चबाकर खाना पसंद नहीं तो आप अनार का जूस बनाकर रोजाना पी सकते हैं।

धमनियों के प्रेशर को कम करता है

युवाओं में आजकल हाइपरटेंशन या हाई ब्लड की बीमारी आम हो गई है। क्योंकि एक ग्लास अनार का जूस सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके धमनियों के प्रेशर को कम करता है। अनार का जूस एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के साथ कार्डियोवसकुलर डिज़ीज के होने के संभावना को कम करता है।

डाइबिटीज भी कंट्रोल हो जाता है

साथ ही धमनियों में फैट को जमने नहीं देता है। आजकल डाइबिटीज और हार्ट डिज़ीज आम हेल्थ प्रॉबल्म हो गया है। अगर आप अनार का जूस हार्ट को हेल्दी रखने के लिए पीते हैं तो इसके साथ डाइबिटीज भी कंट्रोल हो जाता है।

अनार में जो एन्टीऑक्सिडेंट होता है वह डाइबिटीज को कंट्रोल करने में पूरी तरह से मदद करता है। शायद आपको पता नहीं अनार का जूस आपको हाइड्रेटेड तो रखता ही है साथ ही ये लो कैलोरी ड्रिंक भी होता है। ऐसे में आप अनार को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर खुद को फि़ट रख सकते हैं।

फ्री फेसबुक अपडेट्स के लिए अभी लाइक करें..