फ्री फेसबुक अपडेट्स के लिए अभी लाइक करें..

झड़तें बालो के लिए कुछ खाश हैं ये चमत्कारी आयल

आपने नीम के कई गुणों के बारे में सुना होगा, जिनमें रूखे बालों और मुहांसों से इलाज से लेकर शरीर में जीवाणुओं के प्रभाव को कम कने का उपचार भी शामिल है। नीम से प्राप्त तेल आपको सौन्दर्य भी प्रदान करता है। यह प्राकृतिक तत्व कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में हमारी सहायता करता है और त्वचा को अन्दर से शुद्ध बनाता है। नीम के अंश का प्रयोग कई सौन्दर्य उत्पादों में भी महिलाओं को प्राकृतिक रूप से सुन्दरता प्रदान करने के लिए किया जाता है। नीम में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल (anti bacterial, anti fungal) तथा जलनरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण को दूर करते हैं तथा आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी मज़बूत बनाते हैं। यह एक प्राकृतिक उत्पाद है जिसके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) नहीं होते हैं और ऐसा कोई रसायन भी इनमें मौजूद नहीं होता है, जो आपकी त्वचा और बालों को हानि पहुंचा सके।

नीम हर भारतीय परिवार में एक प्रकार का घरेलू पौधा है। लेकिन आज के दिनो में इन पौधों के छोटे फूल वाले पौधों उग रहे हैं और नीम के स्थानों मे घरों से गायब होते जा रहे हैं। नीम के पौधों को बढ़ने के लिए ज़्यादा जगह की ज़रूरत होती है जिससे की यह बड़े रेंज में फैल जाते हैं। नीम का वानस्पतिक नाम आज़दिरचता इंडिका है। नीम के पेड़ महोगनी परिवार मेलैसी के अंतर्गत आता है। नीम के पेड़ के मूल भारत, म्यांमार, बांग्लादेश, श्रीलंका, मलेशिया और पाकिस्तान में है। नीम मे ग्लूमतिक एसिड, टाइरोसीन, अर्गीनीने, मेथिओनिओन, फेनिलएलनिन, हिस्टडीन, आर्मीनोकपरयलिक एसिड और आइसोलियोकिन अमीनो एसिड मौजूद होता है।

नीम के फायदे, नीम का हर हिस्सा हमारे लिए फायदेमंद है। हम कई तरह से नीम के उपयोग, नीम का पेड़, पत्ते, शाखा, फूल, फल का उपयोग सकते है। पुराने दिनों से नीम बीमारियों आदि के इलाज के लिए आयुर्वेद में प्रयोग किया जाता रहा है। इसमें आज़दियारचीन होता है, नीम के फायदे, यह कवक विरोधी, बैक्टीरियल विरोधी और सूजन विरोधी के रूप में काम करता है।

नीम का तेल नीम के बीज और नीम के फल से निकाला जाता है। यह नीम का तेल हल्के भूरे रंग, कड़वा स्वाद और सल्फर की तरह गंध वाला होता है है। इसमे से सल्फर की तरह बदबू आती है,क्योकि इस नीम के तेल मे उच्च मात्रा में सल्फर होता है। नीम के तेल के कई फायदे हैं। नीम के उपयोग, यहाँ नीम के तेल की कुछ सौंदर्य लाभ बताए गए हैं।

बालों की समस्याओं से राहत

जब समस्या स्कैल्प की हो तो नीम के एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक तत्व आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। नीम का तेल बालों को लंबा करने और डैंड्रफ को दूर करने के लिए भी अच्छा होता है।

स्टेप

  • हल्के हाथों से अपनी बालों की जड़ों पर नीम के तेल से मसाज करें।
  • इससे आपकी पतले बालों की समस्या भी सुलझ जाएगी।
  • डैंड्रफ दूर करने के लिए नीम के पाऊडर में पानी मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। एक घंटे के लिए छोड़ दें फिर शैंपू से धो लें।

इस आयल को आप अभी आर्डर करें ये आपके घर पर पंहुचा दिया जाएंगा.
आप इस वेबसाइट www.ayurvedastreet.com पर जा कर आसानी से आपन आयल बुक कर सकतें हैं.

जल्दी करें!!! इस आयल के 1000 आर्डर बुक हो गायें हैं और 50+ लोग इस आयल के फायदे ले रहे हैं…

p31

फ्री फेसबुक अपडेट्स के लिए अभी लाइक करें..