फ्री फेसबुक अपडेट्स के लिए अभी लाइक करें..

पीरियड्स की परेशानी से राहत दिलाएंगे ये फूड्स

मासिक धर्म के दौरान, महिलाओं के शरीर में बहुत सारे परिवर्तन होते हैं जिसकी वजह से नमें कई मानसिक और शारीरिक बदलाव को स्‍पष्‍ट रूप से देखा जा सकता है।

पीरियड्स के दिनों में पेट के निचले हिस्‍से में दर्द, कमर में दर्द और स्‍तनों में तनाव हो जाता है। अगर आप मासिक धर्म के दौरान इन सभी दिक्‍कतों को कम करना चाहती हैं तो आपको कुछ विशेष प्रकार के फूड्स का सेवन करना चाहिए। ये फूड्स निम्‍न हैं:

1. दूध –
पीरियड्स के दिनों में कम से कम सुबह से शाम तक एक बार दूध का सेवन अवश्‍य करें। इससे आपके शरीर में सभी पोषक तत्‍वों की कमी पूरी हो जाएगी और ऐंठन आदि में भी आराम मिलेगी।

2. बादाम –

पीरियड्स के दिनों में बादाम का सेवन अवश्‍य करें। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई, दर्द से राहत दिलाता है

3. पत्‍तेदार साग –

मासिक धर्म के दौरान हरे पत्‍तेदार साग व सब्‍जी का सेवन अवश्‍य करें। इनमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि पेट दर्द, बदन दर्द और ऐंठन को कम कर देता है।

4. सेब –

सेब में ऐसे कई गुण होते हैं तो मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के शरीर को फायदा पहुँचाते हैं। इसमें पाया जाने वाला फाइबर, महिलाओं के शरीर को मजबूती प्रदान करता है।

5. डार्क चॉकलेट –

डार्क चॉकलेट में एंटीआक्‍सीडेंट की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है। इसके सेवन से सूजन, जलन, दर्द और असहजता में भी आराम मिलता है।

6. केला –

केला में मैग्‍नीशियम और पौटेशियम की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है जिससे महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द, कब्‍ज और मूड स्‍वींग से राहत मिलती है।

7. फ्लेक्‍सी सीड –

अलसी को खाने से पीरियड्स के दिनों में काफी आराम मिलता है। इनमें ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में होता है जिससे मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में राहत मिलता है।

फ्री फेसबुक अपडेट्स के लिए अभी लाइक करें..