फ्री फेसबुक अपडेट्स के लिए अभी लाइक करें..

इन बुरी आदतों के कारण औरतें नहीं होती हैं प्रेग्नेंट

हर व्यक्ति की अपनी कुछ अलग आदतें होती हैं चाहे वह पुरूष हो या महिला दोनों के लिए अपनी आदतों को तुरंत छोड़ना मुश्किल हो जाता है। अगर हम बात करें प्रेग्नेंट वुमन की तो आपको उन आदतों को अपनाना चाहिए जो आपके और आपके होने वाले बच्चे के लिए अच्छा हो। अगर आप में कई तरह की बुरी आदतें हैं तो इन आदतों को प्रेग्नेंट होने से पहले ही छोड़ दें क्योकि ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप गर्भधारण करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपनी इन बुरी आदतों को छोड़ने की प्लानिंग करनी होगी। हम आपको आपकी ही उन बुरी आदतों से रू-ब-रू करा रहे हैं जिसे समय रहते ही छोड़ दें तो आपके लिए बेहतर होगा…

छोड़ दें स्मोकिंग करना

सिगरेट पीना आपके और आपके बच्चे की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर प्रेग्नेंट होने से पहले आपने अपनी सिगरेट पीने की आदत नहीं छोड़ी तो ये फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे गर्भधारण करने में भी आपको कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

छोड़ दें अल्कोहॉल का सेवन

अगर आप शराब पीने के आदी हैं तो अगर आप गर्भधारण के लिए प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपनी इस आदत से पीछा छुड़ाना होगा। गर्भावस्था के दौरान अल्कोहॉल का सेवन बहुत अधिक नुकसानदायक हो सकता है जिसके कारण गर्भपात जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा फीटल अल्कोहल सिंड्रोम भी हो सकता है।

कुछ विशेष दवाईयों का सेवन

अगर आप किसी प्रकार की दवाईयों का सेवन कर रहे हैं तो हो सकता है कि इस तरह की दवाईयों का सेवन आगे चलकर आपके गर्भ के लिए खतरनाक साबित हो सके। इसलिए अगर आफ गर्भधारण करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए और उन्हे अपनी सारी समस्या के साथ ये भी बताए कि आप किस तरह की दवाईयों का सेवन कर रही है।

कैफीन

क्या आप जानते हैं कि गर्भावस्था के समय अधिक मात्रा में कैफीन युक्त सामाग्री का इस्तेमाल करने से यह सेहत के लिए कई तरह की परेशानी लेकर आता है। एक शोध ससे यह बात सामने आई है कि कॉफी, एनर्जी ड्रिंक्स, कोल ड्रिंक्स इन चीजों का सेवन करने से गर्भपात और समय से पूर्व बच्चे के जन्म की समस्या हो सकती है।

छोड़ दें मीठा खाना

अगर आपको मीठा खाना बहुत पसंद है तो अपनी इस पसंदीदा चीज को खाना थोड़ा कम कर दें। क्योकि प्रेग्नेंट होने से पहले अधिक मात्रा में मीठा खाने से डाइबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी के होने का खतरा बढ़ जाता है।

जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हे ज्यादा एक्सरसाइज करने की आदत होती है। लेकिन आपकी यही आदत कई बार आपके लिए खतरनाक साबित हो जाता है। इससे गर्भपात होने की संभावना बढ़ जाती है

फ्री फेसबुक अपडेट्स के लिए अभी लाइक करें..