फ्री फेसबुक अपडेट्स के लिए अभी लाइक करें..

सुपरफूड्स से कमजोर मसल्स को आसानी से बनाये मजबूत

अगर आप अपने कमजोर मसल्स को मजबूत बनाना चाहते हैं तो एक्सरसाइज के अलावा आपको एक अच्छी और हेल्दी फूड लेनी होगी। लेकिन इस तरह के फूड्स का इस्तेमाल आपको हर रोज करना होगा। क्योंकि ऐसे फूड्स में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा जैसे मिनरल्स होते हैं। बता दें कि एक ताबड़तोड़ मसल्स के लिए जितना एक्सरसाइज जरूरी होता है उतना ही आपको मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, सेलेनियम, कैल्शियम, आयरन और विटामिन की जरूरत होती है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स बता रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपने कमजोर मसल्स को आसानी से मजबूत बना सकते हैं, जानिए उन फूड्स के बारे में…….

अंडा

अपने मसल्स को मजबूत बनाने के लिए अंडे का सफेद हिस्सा फायदेमंद है क्योकि इसमें प्रोटीन और अमीनो एसिड होता है जो कि मसल्स को बढ़ाने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा आप अंडे के अंदर वाले पीले हिस्से जिसे एग योल्क्स कहते हैं। यह आपको विटामिन ए,बी,ई,के,बी12 और फोलिक एसिड प्रदान करता है जो कि बॉडी के लिए मजबूत मसल्स के लिए महत्तवपूर्ण होता है। यह सब आपके मेटाबोलिज्म को स्पीड से बढ़ाता है।

चिकन ब्रेस्ट

चिकन ब्रेस्ट सबसे अच्छे प्रोटीन स्त्रोत में से एक है। यह बेहद आसानी से पतले मसल्स के ऊतकों की मरम्मत करता है और आपको एक शानदार मस्लस देता है। इसे आप पका कर रोस्ट या ग्रील्ड, सूप या सलाद के तौर पर खा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे इसे फ्राई करके न खाएं, इससे गलत इफेक्ट पड़ सकता है।

सेल्मन 

सैल्मन एक प्रकार की मछली होती है जिसमें ओमेगा-3 वसा EPA और DHA के साथ विटामिन-बी पाया जाता है, इसके अलावा इसमें उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन भी मौदूज होते हैं जो कि दुबले मसल्स को बनाने में महत्तपूर्ण भूमिका निभाता है। बता दें कि बेहतरीन मसल्स के लिए इसे सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ माना जाता है। यह खाने में भी बेहद स्वादिष्ट है। आप इसे ग्रिल और ताजा साग के साथ खा सकते हैं क्योंकि यह बेहद ही हेल्दी होता है।

पालक

2008 में रटगर्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि पालक मसल्स बढ़ाने में बेहद मददगार है। रिसर्चर्स ने पाया कि पालक लगभग 20 फीसदी तक ग्रोथ करता है।  बता दें कि पालक में अमीनो एसिड होता है जो कि एक दमदार मसल्स के निर्माण में सहायक होता है।

अलसी का बीज

अलसी का बीज आपके पाचन प्रक्रिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और इस तरह के पोषक तत्वों से आपके कमजोर मसल्स को ताकत मिलती है। कई अध्ययनों से पता चला है कि अलसी का बीज सूजन को कम करता है। अगर आपको अपने कमजोर मसल्स को बढ़ाना है तो इन फूड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

फ्री फेसबुक अपडेट्स के लिए अभी लाइक करें..