फ्री फेसबुक अपडेट्स के लिए अभी लाइक करें..

जाँघों से फैट घटायें, जानिये कैसे

फिट और आकर्षक बॉडी के लिए सिर्फ तोंद की चर्बी कम करना ही जरूरी नहीं है बल्कि जांघों पर जमा एक्स्ट्रा फैट्स हटाना भी बेहद जरूरी है। जांघों पर चर्बी कम होगी तो आपके शरीर का निचला हिस्सा कम हेवी लगेगा और लंबाई भी अधिक लगेगी।

अगर आप भी परफेक्ट बॉडी की चाहत में रोज वर्कआउट करके पसीना बहाते हैं और रोज-रोज स्विमिंग, स्किपिंग या एरोबिक्स नहीं कर सकते हैं तो इन तीन एक्सरसाइज को अपने शेड्यूल में जरूर शामिल करें।

1. सीधा खड़े हो जाएं और दोनों पैरों के बीच में गैप रखें। अब झुकें और बाएं हाथ से दाहिने पैर का अंगूठा छुएं और दाहिने हाथ से बाएं पैर का अंगूठा छुएं। कम से कम 10 से 15 बार इस कसरत को दोहराएं।

2. दोनों पैरों के बीच में गैप रखकर सीधा खड़े हों और दोनों हाथों को जांघों पर रखें। अब कमर सीधी रखते हुए घुटने मोड़ें जिससे हाथ जांघ से ‌बढ़कर घुटने को छुएं। कुछ सेकंड इसी अवस्था में रहने के बाद सीधे खड़े हो जाएं।

3. करवट लेकर सीधा लेटें, सिर के नीचे हाथों का सहारा दें और एक पैर के ऊपर दूसरा पैर आना चाहिए। ऊपर वाले पैर को उठाएं और कुछ समय तक इसी अवस्था में रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं। एक-एक पैर से इसी क्रिया को 10 बार दोहराएं।

फ्री फेसबुक अपडेट्स के लिए अभी लाइक करें..